Friday, 17 July 2015

joging krne ke phayade ? जागिंग करने के फायदे ?

जागिंग करने के फायदे

जागिंग करना   या फिर दौड़ने से हमे अच्‍छी सेहत मिल सकती है। यह हृदय को मजबूती देती है और इससे मासपेशियां मजबूत होती है तथा शरीर मजबूत भी बनता है। रोजाना सुबह जागिंग करने से कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप दुबले होने का बहुत दिनों से प्रयास कर रहे हैं तो भी जौगिंग कीजिये क्‍योंकि इससे आप पतले हो सकते हैं। यही नहीं इससे उम्र भी बढती है तो दोस्‍तों बिना कुछ सोचे समझे आज से ही दौड़ने का प्रण ले लें। जागिंग करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं और आपका शरीर सुडौल और स्वस्थ रहता है। बेहतर और अच्छे स्वास्‍थ्‍य के लिए हर रोज जागिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिए। लेकिन अगर कोई व्यक्ति उच्च रक्तचाप या दिल की बीमारी से पीड़ित हैं तो इसे शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है।  

जागिंग करने के फायदे -

1. जागिंग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है और सर्दी-जुखाम से हमेशा के लिये छुटकारा मिल जाता     है।

 2. जागिंग करने से शरीर का रक्तक संचार अच्छा होता है जिससे दिल मजबूत होता है।

 3. हर रोज जागिंग करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है जिससे दिनभर आप तरोताजा रहते हैंi

4. यदि आपको रात में अच्‍छी नींद नहीं आती तो जागिंग करना शुरु करें क्‍योंकि इससे शरीर का पूरा व्यायाम हो जाता है और अच्छी नींद आती है। 

5. जागिंग करने से शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं। हिप्‍स, पैरों और पीछे की मासपेशियां मजबूत होते हैं। यह पैरों को भी बहुत मजबूत बनाता है, लेकिन इसके साथ आपको हेल्‍दी डाइट लेना भी जरुरी है। 

6. नियमित जागिंग करने से शरीर से कैलोरी बर्न होती है और शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं जमा होती है, जिससे मोटापा नहीं बढ़ता। 

7. जागिंग, पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है और इससे पाचन तंत्र सक्रिय होता है।

www.indiamotivation.in

No comments:

कितना_जरुरी_है_लक्ष्य_बनाना

   कितना_जरुरी_है_लक्ष्य_बनाना  एक बार एक आदमी सड़क पर सुबह सुबह दौड़ (Jogging) लगा रहा था, अचानक एक चौराहे पर जाकर वो रुक गया उस चौराहे पे चा...