Friday, 17 July 2015

sundar tvcha pane ke liye apnaiye baba ramdev ke ye nushkhe सुंदर त्‍वचा पाने के लिये अपनाइये बाबा रामदेव के ये नुस्‍खे

सुंदर त्‍वचा पाने के लिये अपनाइये बाबा रामदेव के ये नुस्‍खे 

                                                                                                                                            -देश के जाने माने योग गुरु को बाबा रामदेव की कही हर बात को लोग अपनी जिंदगी में जरुर शामिल करते हैं। ऐसा इसलिये क्‍योंकि बाबा रामदेव दवाई खाने के हक में ना बोल कर अपनी बीमारी को प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तरीके से ठीक करने के लिये जोर देते हैं। इस लेख में आज हम आपको बाबा रामदेव के बताए गए कुछ बहुत ही आसान से नुस्‍खों के बारे में बताएंगे जो कि आपके चेहरे को सुंदर और गोरा बनाने में मदद करेगें। हांलाकि बाबा रामदेव के बताए गए ये टिप्‍स किसी जादू की छड़ी की तरह तुरंत काम नहीं करेंगे, इन्‍हें काम करने में हफ्ते-दो हफ्ते या 1 महीना भी लग सकता हैi 





1. कपालभाति और प्रणायाम करें  यह सांस लेने की एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके दृारा फेफड़े बिल्‍कुल साफ हो जाते हैं। इसमें ज्‍यादा से ज्‍यादा ऑक्‍सीजन अंदर जाती है और कार्बन डाइऑक्‍साइड बाहर आती है। अगर आप इसे 6 महीने तक करेंगी तो आपकी स्‍किन में शाइन आएगी। इसे दिन में 1 बार 30 मिनट के लिये जरुर करें।

2. ताजा जूस पीजिये आपको कोल्‍ड्रिंक आदि छोड़ कर रोज ताजा जूस पीना चाहिये। इससे आपकी स्‍किन ग्‍लो करेगी।

3. अपने चेहरे को रगड़ें   नहाने के बाद या नहाते समय अपने चहरे को मुलायम तौलिये से 1-2 मिनट के लिये हल्‍के हल्‍के रगडिये। इससे आकपी स्‍किन टाइट बनेगी और कोमल भी हो जाएगी।

4. हमेशा अच्‍छा सोचें  अपने दिमाग में हमेशा अच्‍छा विचार लाएं। इससे आप अंदर से खुश रहेंगी और चेहरे पर भी वह चीज साफ दिखेगी।





5. एलोवेरा मसाज   अपचे चेहरे, गरदन और हाथों को एलोवेरा के गूदे से दिन और रात के वक्‍त मसाज करें। इससे चेहरे पर एक्‍स्‍ट्रा शाइन आएगी।






6. नींबू का प्रयोग   चेहरे पर पड़े दाग-धब्‍बे, सन टैनिंग और पिंपल आदि को प्राकृतिक रूप से खतम करने के लिये नींबू को दिन में एक बार चेहरे पर रगड़ना चाहिये और बाद में हल्‍के गरम पानी से धो लेना चाहिये।

7. कच्‍चा दूध का प्रयोग   रात को रोजाना सोने से पहले, चेहरे पर कच्‍चा दूध लगा कर सो जाएं। फिर सुबह ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपके चहरे पर तुरंत ही ग्‍लो आएगा। रोजाना ऐसा करने से चेहरा गोरा बनेगा।

8. खूब पानी पीजिये  आपको दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिये। इससे त्‍वचा लचीली बनेगी और अंदर से शाइन करेगी।

9.अच्‍छे से सोएं सोने का एक रूटीन बनाएं। आपको 8 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिये। रामदेव जी बताते हैं कि इंसान को रात में 10 या ज्‍यादा से ज्‍यादा 11 बजे तक सो जाना चाहिये नहीं तो आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। साथ ही सुबह जल्‍दी उठना चाहिये।

 plese comment as341305@gmail.com

No comments:

Motivation सफलता पाने का जज्बा हमेशा जगाए रखेंगे

 फिल्मों के ऐसे Dialogue  जो आपको कहीं हिम्मत नहीं हारने देंगे और  सफलता पाने का जज्बा हमेशा जगाए रखेंगे: Sultan कोई तुम्हे तब तक नहीं हरा स...