Saturday, 18 July 2015

vazan kam krne ke liye metabolgim bdane ke trike वजन कम करने के लिए मेटाबोल्जिम बढ़ाने के तरीके

वजन कम करने के लिए मेटाबोल्जिम बढ़ाने के तरीके  = शरीर में बढ़ता वजन कई बीमारियों को न्‍यौता देता है। अगर आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्‍यादा है और उतनी आप खपत नहीं कर पाते हैं तो आपके लिए बहुत घातक है। शरीर में मेटाबोलिज्‍म एक ऐसी प्रक्रिया है जो कार्बोहाईड्रेट को घटा देती है और शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा देती है। 

जब आप युवा होते हैं तो मासंपेशियों में ऊर्जा का संचय हो जाता है जो आपका वजन बढ़ने से रोकता है, लेकिन जैसे ही आप 30 की उम्र पार कर लेते है, मेटाबोलिज्‍म कम होने लगता है और शरीर में वजन बढ़ने लगता है।

1. आप अपने खाने की प्रक्रिया में सुधार करें, लेकिन खाने में कटौती एकदम से न करें, वरना आपको कमजोरी आ सकती है। इसके लिए बेहतर है कि आप सही तरीके से प्‍लान करके खाने में सुधार लाएं। 

2. अगर किडनी में किसी प्रकार की समस्‍या हो, तो ज्‍यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से बचें। इससे पाचन क्रिया में सुधार होगा और कैलोरी की मात्रा भी कम होगी।

3. दिन की शुरूआत भूखे रहकर न करें। खाने से ध्‍यान केन्द्रित होता है और आपका मूड भी अच्‍छा बनता है। 

4. दिन में तीन बार भोजन करें और दो बार स्‍नैक्‍स लें। इससे आप दिन भर कचर-कचर खाने से बचेगें।

5. इनमें कैफीन होने के कारण से ब्‍लड़ मेटाबोलिज्‍म को दुरूस्‍त रखती है। हालांकि, बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसान पहुंचा सकता है।

6. इससे आपके मेटाबोलिज्‍म में 5 प्रतिशत तक सुधार होता है और इसमें बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन भी नहीं होता है। इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी होता है जो वजन को सही रखता है।

7. डार्क चॉकलेट भी आपके मेटाबोलिज्‍म को दुरूस्‍त रखता है और इसमें भी कैफीन और कैचीन्‍स की मात्रा होता है, इसलिए इसका भी अत्‍यधिक सेवन न करें। हर दिन सिर्फ 28 ग्राम डार्क चॉकलेट ही खानी चाहिए

8. जिंक, आपकी भूख को कम करता है और शरीर में लेप्टिन की मात्रा को कम करता है, जो एक प्रकार का हारमोन होता है जो आपको सुरक्षा की भावना देता है। जिंक, फलों, हरी सब्जियों और कद्दू के बीजों में पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए आप काजू, पालक, मछली, मशरूम, चॉकलेट, अनार, खजूर और वंदगोभी, आलू व ब्रोकली भी खा सकते हैं।

9. कैपीसीन एक ऐसा कैमिकल है जो शिमला मिर्च में पाया जाता है, इसकी शरीर में पर्याप्‍तता होने पर खाने के बाद कई घंटों के लिए आपकी ऊर्जा सेव रहती है और आपको वसा को कम करने में मदद मिलती है।

10. जब आप कसरत करते हैं तो आपकी मांसपेशियां एक्टिव हो जाती है और वह तेजी से फैट को बर्न करती हैं।

11. मूड को अच्‍छा बनाएं रखने के लिए आपको अपनी हेल्‍थ डाइट को सुधारना होगा, इससे आपकी आंतरिक रूप से अच्‍छा लगेगा और आपकी पर्सनालिटी में भी सुधार होगा।

12. फल, पोषक तत्‍वों से भरपूर और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होते हैं। इसके अलावा, इनके सेवन से आपको दिन भर ऊर्जा मिलती है।

13. दिन में थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ-कुछ खाएं जो आपको ताकत दें न कि फालतू की चटपटी चीजें। भूख लगने पर नट्स आदि खाएं

14. अंडा और मीट पर्याप्‍त मात्रा में खाएं। अगर आप शाकाहारी हैं तो हरी सब्‍जी, घी, दही आदि का सेवन करें।

15. दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें।

16. भरपेट व्‍यायाम न करें और न ही खाली पेट व्‍यायाम करें। व्‍यायाम करते समय आपका शरीर बहुत सारी कैलोरी बर्न करता है, इसलिए इस बात का ध्‍यान रखें।

17. आप भले ही दिन में कम खाएं, लेकिन जितना भी खाएं, वह अच्‍छा और पोषक तत्‍वों से भरपूर होना चाहिए।

18.वर्कआउट करें और स्‍वास्‍थ्‍य पर पूरा ध्‍यान दें। अगर आप टहलने जाते है तो कम से कम 10-15 मिनट की दौड़ लगाएं, इससे आपकी बॉडी फिट होगी।

19. स्‍वस्‍थ मेटाबोल्जिम, सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भोजन से नहीं मिलता है इसके लिए आपके शरीर को आराम मिलना भी बेहद जरूरी होता है। इसलिए पर्याप्‍त नींद लें

20.  न ज्‍यादा खाएं, न ज्‍यादा व्‍यायाम न ही कोई अन्‍य काम। अपने ऊपर पूरा ध्‍यान दें और खुश रहें।  

jaidha jankari k leye email kare as341305@gmail.com



No comments:

Motivation सफलता पाने का जज्बा हमेशा जगाए रखेंगे

 फिल्मों के ऐसे Dialogue  जो आपको कहीं हिम्मत नहीं हारने देंगे और  सफलता पाने का जज्बा हमेशा जगाए रखेंगे: Sultan कोई तुम्हे तब तक नहीं हरा स...