Thursday, 26 May 2016

Motivational Speech in Hindi प्रेरणादायक मोटिवेशन स्पीच ?


प्रेरणादायक मोटिवेशन स्पीच
 Motivational Speech in Hindi.
मन के हारे हार है!  मन के जीते जीत है! यह कहावत काफी समय से चली आ रही है!
--इसका अर्थ ये है! की हर एक मनुष्य की सफलता उसके अंदर के काम करने की  समता में छुपी होती है! और इसकी जड़ व्यक्ति के मन में होती है!
-इसीलिए कहते हैं की यदि कोई व्यक्ति मन में यह ठान लेता है की मुझे सफलता प्राप्त करनी ही है तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता|

-यदि हम अपने लाइफ में सफल होने की कामना करते है! तो सबसे पहले हमको अपने दिमाक को उसके लिए तैयार करना होगा!

--लाइफ में सफल होने का सबसे बड़ा कारण ये होता है! आप सफलता के बारे में क्या सोचते है! यदि कोई भी आदमी अपने आपको बिना कुछ किये हुए पहले ही अपने आपको असफल मान ले तो वह पुरी लाइफ में कभी भी सफल नहीं हो पाएगा! क्योकि वह सफल होने के लिए नहीं सोचता है! बल्कि सफलता से ज्यादा असफलता के बारे में सोचता है!

--इसलिए लाइफ सफल होने के लिए अपने सबसे पहले अपने सोच को सफल करने की जरुरत है! सफलता हासिल करने के रास्ते में सबसे बड़ी चुनौती नकरात्मक बिचारो और कार्यो से छुटकारा पाना, सकरात्मक सोच बिकसित करना और इसके साथ साथ बीच में असफलताओं के बाद भी उठ खड़े होकर आगे बढ़ना की भावना रखना जरुरी है! सफलता पाने के लिए हमको अपने मन को समझ कर असफलताओं और आलोचनाओं को डट कर सामना करना चाहिए!

-- अपने आप पर हमेशा नियंत्रण रखे! क्योकि लाइफ में सफल होने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं होता है!

--अगर आप अपने पैशन को अपना प्रोफेशनल बना ले तो सफलता मिलना का चांस बहुत ज्यादा बढ जाता है! हर एक आदमी के अंदर कुछ ना कुछ स्पेशल चीज़ होती है! लेकिन हम उस स्पेशल चीज़ को जान नहीं पते है! जिस दिन भी हमको अपने अंदर के उस स्पेशल चीज़ के बारे में पता चल जायेगा उस दिन हमको सफल होने से कोई भी नहीं रोक पाएगा! इसलिए अपने अंदर के छुपे हुए टैलेंट को जाने! और हमेशा सोचे की हमारे अंदर ऐसा कौन स्पेशल टैलेंट है! जो किसी दूसरे के अंदर नहीं है!

--हमको अपने आप से सवाल करना चाहिए! की वह कौन सी चीज़ है! जो हमको अपने मंजिल तक ले कर जा सकता है! लाइफ में सफल होने का ये मतलब नहीं होता है! हमको कोई उच्च पोस्ट मिले और हम लाइफ में बहुत सारा पैसा कमाए! बल्कि सफलता का ये मतलब होता है! हम वह काम करे जिसको करने से हमारे मन को शांति मिले! और जिसको करने में हमको ख़ुशी मिले!
किसी भी चीज़ की शुरुवात करने से पहले आपको अपने अंदर उस काम के करने का विश्वाश पैदा करना चाहिए! जब तक आपके मन में उस चीज़ के करने का विश्वाश नहीं पैदा होता तब तक आपको उस चीज़ में सफलता नहीं मिलेगी! किसी भी काम में आने वाली समस्याओं का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए! कभी भी अपने आपको किसी से भी काम ना समझे क्योकि बहुत से चीज़ ऐसे है! जो आपसे बेहतर कोई दूसर नहीं कर सकता है!

--हर एक आदमी के अंदर कुछ अच्छी तो कुछ बुरी चीज़ होती है! हमको उनके अच्छी और बुरे चीज़ो से कुछ ना कुछ सिखने की कोशिश करते रहना चाहिए! किसी भी चीज़ को करने का आपको आत्मविस्वास होना चाहिए! 

--क्योकि बहुत से हमारे महान साइंटिस्ट का ये मनना है! की अगर आपके अंदर किसी काम के करना का आत्मविस्वाह नहीं होगा तो उस काम में आपको असफल होने के चांस बहुत ज्यादा बढ जायेगा! क्योकि आत्मविस्वास ना होने पर आपके अंदर असफल होने का एक डर हमेशा बना रहेगा जिसकी वजह से आप वह काम अच्छी तरह से नहीं कर पाएंगे! इसलिए किसी भी काम को करने से पहले आपको उस काम के करने का पूरा आत्मविश्वाश होना चाहिए! जब आपके अंदर किसी काम के करने का आत्मविस्वाह होगा तब उस स्तिथि में आप उस काम में अपना 100% देंगे!

--लाइफ में सफल वही होता है! जो अपनी गलतियों से कुछ ना कुछ सिख कर कभी भी हार नहीं मानते है!

-- हमेशा अपने लछ्य पर हमेशा टिके रहता है! कभी भी आपको सफलता तुरंत नहीं मिल पायेगी! हमेशा सफलता में कुछ ना कुछ समस्याएं जरुर आएगी! लेकिन आपको उस समस्याओं से घबराकर भागने की जरुरत नहीं है! बल्कि टिक कर उसका समाना करने की जरुरत है! पहले की अपेछा आज कम्पटीशन बहुत ज्यादा बढ गया है! और आज के टाइम में आपको सफल होने के लिए तन और मन से कोशिश करने की जरुरत है! अगर आपका मन किसी भी तरह के लछ्य को पाने के लिए तैयार है! तो आपको सफल होने के लिए कोई नहीं रोक पाएगा! इसलिए अपनी मानसिक स्तिथि मजबूत करे! कभी भी किसी भी चीज़ में हार ना मने जिस चीज़ को भी करने का मन बना ले जब तक उस चीज़ को कर ना ले हार ना मने! 
.
तो दोस्तों अपना लक्ष्य तय करें और उससे प्राप्त करने की पूरी कोशिश करें यदि आपको असफलता भी मिले तो फिर से ट्राई करें आपको जरुर सफलता मिलेगी तो आप अपना लक्ष्य प्राप्त करेंगे |
यदि आपको ये मोटिवेशन स्पीच अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे.

Motivational Speech in Hindi

धन्यवाद दोस्तों !

No comments:

कितना_जरुरी_है_लक्ष्य_बनाना

   कितना_जरुरी_है_लक्ष्य_बनाना  एक बार एक आदमी सड़क पर सुबह सुबह दौड़ (Jogging) लगा रहा था, अचानक एक चौराहे पर जाकर वो रुक गया उस चौराहे पे चा...