Tuesday, 21 June 2016

स्किन को हमेशा जवान बनाए रखना हो तो रोज करें ये आसन ?

स्किन को जवान बनाए रखना हो तो रोज करें सिंहासन ?

--स्किन को जवान कैसे बनाएं?
-- सिहासन से स्क्रीन कैसे चमकती है?
-- सिंहासन योग कैसे करें?



वर्तमान समय में अधिकांश लोगों की दिनचर्या और खानपान दोनों ही अनियमित है। यही कारण है। कि कुछ लोगों के चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रिया दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में जो लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं, वे एंटीएजिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं और एंटी एजिंग क्रीम कोई असर नहीं दिखा रहे तो रोज सिंहासन करें।

सिंहासन की विधि- सिंहासन करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों के पंजों को आपस में मिलाकर उस पर बैठ जाएं। फिर दाएं हाथ को दाएं घुटने पर तथा बाएं हाथ को बाएं घुटने पर रखें। लंबी सांस लें उसके बाद मुंह द्वारा सांस को छोड़ें। अब गर्दन को सामने की ओर झुकाकर ठोड़ी को गले के नीचे लगाएं। यदि आपके गर्दन में दर्द हो तो बिना गर्दन झुकाए भी कर सकते हैं। सांस लेने और छा़ेडने की क्रिया को दो से पांच बार करें। दोनों भौहों के बीच में देखें। इसके बाद अपने मुंह को खोलें और जीभ को बाहर निकालें।


लाभ- 1. सिंहासन से आंखों के लिए बहुत अच्छा है।
2. इससे आंखों की नसों की कमजोरी की समस्या दूर होती है।
3. यह एक तरह का एंटीएजिंग आसन है, जो चेहरे की एक्सरसाइज करने के साथ ही चमक बढ़ाता है।
4. और त्वचा को कमसिन बनाएं रखता है।
यदि आप रोज 5-10मिनट तक सिंहासन करते हो तो आपकी स्किन  जवान होने लगेगी। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कमेंट के माध्यम से हमें बताएं। वह अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

धन्यवाद!

No comments:

कितना_जरुरी_है_लक्ष्य_बनाना

   कितना_जरुरी_है_लक्ष्य_बनाना  एक बार एक आदमी सड़क पर सुबह सुबह दौड़ (Jogging) लगा रहा था, अचानक एक चौराहे पर जाकर वो रुक गया उस चौराहे पे चा...