Wednesday, 22 June 2016

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो करें इनका सेवन

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो करें इनका सेवन


उम्र बढऩे के साथ ही इंसान के शरीर में तरह तरह की कमजोरी आने लगती है । उनमें से एक है जोड़ों का दर्द अर्थात गठिया । सही खान-पान तथा स्वास्थ्य जीवनशैली की मदद से हम खुद को जोड़ों के दर्द से बचा सकते हैं:

लहसुन : भारत में सदियों से लहसुन का इस्तेमाल खाने में होता आया है । लहसुन का सेवन जोड़ों के दर्द के लिए होता है । अध्ययनों के मुताबिक लहसुन, प्याज और हरा प्याज जोड़ों के दर्द के लिए लाभकारी होते हैं ।
बादाम और बीज : विभिन्न प्रकार के मेवों में विटामिन ई होता है । विशेषकर बादाम में काफी मात्रा में विटामिन ई होता है । कई शोधों से पता चला है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड्स शरीर में सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं । ओमेगा 3 फैटी एसिड्स त्वचा, बाल, दिल और जोड़ों के लिए अच्छे होते हैं । सूर्यमुखी के बीज, अखरोट, बादाम ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का अच्छा स्रोत हैं ।
पपीता : इस पौष्टिक और रसीले फल में कई विटामिन होते हैं । इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी होता है । विटामिन सी न सिर्फ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता  के लिए बढिय़ा है बल्कि जोड़ों के स्वास्थ्य  के लिए भी अच्छा है। पपीते का सेवन हड्डियों के लिए बेहद लाभकारी है । इसमें सूजन रोकने वाले गुण  होते हैं जो गठिया के कई रूपों से शरीर को दूर रखते हैं ।
सेब : रोजाना एक सेब खाना काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है । एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिलाकर सेवन करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिल सकती है ।
कम करें दर्द निवारक दवाएं :जोड़ों के दर्द में अक्सर लोग दर्द कम करने के लिए दवा का सेवन करते हैं । यदि  जरूरत है तो इसका सेवन किया जा सकता है लेकिन यह समस्या का समाधान नहीं है । यदि दर्द नहीं जाता तो अपने डॉक्टर से सलाह लें ।
कुछ खास कसरतें हैं जिनसे जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है जैसे सैर करना और विभिन्न किस्म की हल्की कसरतें । ऐसी कसरतें किसी विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार ही की जानी चाहिएं ।

No comments:

कितना_जरुरी_है_लक्ष्य_बनाना

   कितना_जरुरी_है_लक्ष्य_बनाना  एक बार एक आदमी सड़क पर सुबह सुबह दौड़ (Jogging) लगा रहा था, अचानक एक चौराहे पर जाकर वो रुक गया उस चौराहे पे चा...