Sunday, 19 June 2016

योग से कैसे हाइट बढ़ाएं ? Height Kaise Badhaye - indiamotivation.in

योग से कैसे हाइट बढ़ाएं ? 


लंबाई बढ़ाने के लिए करें योग / Yoga for increasing Height in Hindi


-योग से हाइट कैसे बढ़ती है ?
-हाइट बढ़ाने के लिए कौन कौन से योग करने चाहिए?


A. ताड़ासन -कद बढाने के लिए ताड़ासन एक महतवपूर्ण आसन माना जाता है। इस आसन में खड़े होकर हथेलियों को जोड़कर ऊपर की और करते हुए एडियों को उठाते हुए पाँव के पंजो पर पूरे शरीर का वजन डाला जाता है। ताड़ासन के नियमित अभ्यास से पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है तथा रीढ़ की हड्डी, छाती तथा कन्धों की मांसपेशियाँ खिंचती हैं। पाँव की मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं। लम्बाई बढ़ने में सहायता मिलती है।

www.indiamotivation.in


B. भुजंगासन- इस आसन में पेट के बल लेटकर कमर के आगे के हिस्से को ऊपर की और उठाया जाता हैं। कमर तथा रीड की हड्डी की एक्सरसाइज तथा हाइट बढ़ाने के लिए यह उपयोगी आसन है।


C. पश्चिमोंत्तानासन- शरीर की लम्बाई बढाने हेतु पश्चिमोंत्तानासन का नियमित अभ्यास भी बहुत उपयोगी साबित होता है। इस आसन में जमीन पर बैठकर आगे की और झुककर पाँव के अंगूठों को हाथ से पकड़ा जाता है। कमर तथा पीठ की मांस पेशियाँ के लिए यह बहुत उपयोगी आसन हैं। इससे रीड की हड्डी में खिंचाव होता है। लम्बाई बढाने में सहायता मिलती है|


D. सूर्य नमस्कार - सूर्य नमस्कार का लाभ पूरे शरीर को मिलता है। यह एक सरल एवं उपयोगी आसन है। सूर्य नमस्कार से शरीर को विटामिन डी मिलता है जो हड्डियों की ग्रोथ के लिए बहुत जरुरी होता है जिससे लम्बाई बढ़ने में सहायता मिलती है शरीर के जोड़, मांसपेशियाँ तथा नाडियाँ मजबूत होती हैं।

No comments:

कितना_जरुरी_है_लक्ष्य_बनाना

   कितना_जरुरी_है_लक्ष्य_बनाना  एक बार एक आदमी सड़क पर सुबह सुबह दौड़ (Jogging) लगा रहा था, अचानक एक चौराहे पर जाकर वो रुक गया उस चौराहे पे चा...