Monday, 25 May 2020

अंतर्राष्ट्रीय भाई दिवस International Brothers Day

International Brothers Day : अंतर्राष्ट्रीय भाई दिवस की कब हुई शुरुआत, जानें इतिहास और इससे जुड़ी रोचक बातें:-
‌         24 मई को पूरी दुनिया में ब्रदर्स डे (Brothers Day) को अलग-अलग तरीकों से मनाया जा रहा है। इस दिन को मदर्स डे और फादर्स डे की ही तरह सेलिब्रेट किया जाता है। आमतौर पर ब्रदर्स डे (Brothers Day) को मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी। 
        भाई – बहन हमारे जीवन का सबसे खूबसूरत हिस्सा होते हैं। किसी के लिए उनके भाई एक गाइड, एक फ्रेंड, क्राइम पार्टनर आदि होते हैं। आज ब्रदर्स डे (Brothers Day) है। यह दिन उन सभी भाइयों को समर्पित होता है जो अपने सिब्लिंग्स (Siblings) का मां- बाप की तरह ध्यान रखते हैं, तो एक दोस्त की तरह हमेशा उनका साथ भी देते हैं।
     इस दिन लोग अपने भाइयों से प्रेम व्यक्त करने के लिए उनको तोहफे देते हैं। उनके लिए सोशल मीडिया पर प्रेम भरे पोस्ट करते हैं या अन्य तरीकों से भी उन्हें खास महसूस करवाते हैं। आप भी अपने भाइयों के लिए कुछ खास कर उन्हें ब्रदर्स डे की शुभकामनाऐं दें।
      

          ब्रदर्स डे का इतिहास :-
ब्रदर्स डे (Brothers Day) को मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी। अमेरिका के अलबामा शहर में रहने वाले के सी डैनियल रोड्स नामक शख्स ने पहली बार ब्रदर्स डे को मनाने की शुरुआत की थी। तब से हर साल 24 मई को ब्रदर्स डे पर भाईयों को स्पेशल फील करवा कर उनके प्रति सम्मान जताया जाता है।

                    ब्रदर्स डे से जुड़ी रोचक बातें :-
१. लोग अप्रैल के महीने में मनाए जाने वाले सिंबलिंग डे के साथ अक्सर ब्रदर्स डे को मिक्स करके देखते हैं। जबकि ये दोनों ही दिन अलग-अलग महत्व रखते हैं।

२. ब्रदर्स डे पर सिर्फ सगे भाईयों के लिए ही नहीं बल्कि सौतेले भाईयों के प्रति प्यार और सम्मान जताने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है।

३. ब्रदर्स डे पर आप भाईयों ही नहीं मुहंबोले यानि दोस्त या किसी रिश्ते में भाई समान व्यक्ति को भी इस दिन स्पेशल फील करवाया जा सकता है।

४. कई शोध में पाया गया है कि जिन लड़कियों का भाई होता है। उन लड़कियों का कॉन्फिडेंस लेवल अन्य लड़कियों के मुकाबले ज्यादा होता है। वो आसानी से अनजान लोगों से इंटररेक्ट कर पाती हैं।

५ . ब्रदर्स डे को सिर्फ भाई-बहन ही नहीं बल्कि दो भाई भी आपस में सेलिब्रेट कर सकते हैं। जिसमें एक-दूसरे को सपोर्ट और गाइडेंस देने के लिए स्पेशल तरीकों से थैंक यू बोल सकते हैं!
धन्यवाद! 

No comments:

Motivation सफलता पाने का जज्बा हमेशा जगाए रखेंगे

 फिल्मों के ऐसे Dialogue  जो आपको कहीं हिम्मत नहीं हारने देंगे और  सफलता पाने का जज्बा हमेशा जगाए रखेंगे: Sultan कोई तुम्हे तब तक नहीं हरा स...